सूचना का अधीकार अधिनियम 2005

  1.  संगठन का विवरण, कार्य, कर्तव्य:

राजीव गाँधी राष्ट्रीय युवा विकास संस्थान (रा.गाँ.रा.यु.वि.सं.), श्रीपेरूम्बुदूर, युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय, भारत सरकार के अधीन, संसदीय अधिनियम की धारा 35/2016 के तहत एक राष्ट्रीय महत्व का संस्थान है। वर्ष 1975 के XXVII सोसाईटी पंजीकरण अधिनियम के तहत वर्ष 1993 में रा.गाँ.रा.यु.वि.सं की स्थापना की गई।

रागाँरायुविसं एक महत्वपूर्ण स्त्रोत केन्द्र के रूप में अपने बहु-मुखी कार्य से युवा विकास के विभिन्न आयामों को शामिल कर स्नातकोत्तर स्तर के शैक्षणिक कार्यक्रम, युवा विकास के मुख्य क्षेत्र में मौलिक अनुसंधान एवं राज्य एजेंसियों और युवा संगठनों हेतु प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करता है। संस्थान ग्रामीण, शहरी एवं आदिवासी क्षेत्र के युवाओं को परिवर्तन एवं विकास के संचालक के रूप में प्रशिक्षित करने का एक प्रधान एजेंसी है।

संस्थान मंत्रालय का विचार-भंडार तथा देश के युवा संबंधित क्रियाकलापों में शीर्ष संगठन के रूप में कार्य करता है। राष्ट्र स्थर के शीर्ष संस्थान होने के नाते यह, प्रशिक्षण कार्यक्रमों के कार्यान्वयन में एनएसएस, एनवाईकेएस तथा अन्य युवा संगठनों के सहयोग से कार्य करता है। युवा को प्रशिक्षित करने के लिए संस्थान को मुख्य एजेन्सी के रूप में विकसित किया गया है जिस द्वारा यह ग्रामीण, शहर एवं आदिवासी क्षेत्रों में युवा विकास क्रियाकलापों को सुसाध्य कर सके।

रा.गाँ.रा.यु.वि.सं. देश में एक युवा प्रयोगशाला एवं निक्षापागार के रूप में कार्यरत है, जिसद्वारा युवा संबंधित विषयों में चैखसी रखी जा सकती है। संस्थान, युवा कल्याण एवं विकास हेतु कार्यरत अनेक संगठनों के साथ व्यापक नेटवर्क रखता है।

दूरदर्शिता (विज़न)

युवा विकास में एक राष्ट्रीय एजेंसी होने के नाते, संस्थान युवा विकास के क्षेत्र में एक विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त एवं प्रशंसित शैक्षणिक उत्कृष्ट केन्द्र के रूप में विकसित होने, समावेशी विकास हेतु राष्ट्रीय कार्यसूची के लिए पूर्णतया जिम्मेवार होने एवं न्यायपूर्ण समाज के सृजन हेतु देश के युवा लोगों की ज़रूरतों एवं आकांक्षाओं को समझ, उनकी क्षमता का एहसास दिलाने का प्रयास करेगा।

लक्ष्य (मिशन)

  • युवा संबंधित नीतियों को तैयार करने में मौलिक निवेश प्रदान करना एवं देश के युवा लोगों की आवश्यक्ताओं एवं चिन्ताओं को प्रभावित करने में अभिनव कार्यक्रमों का विकास एवं पहल करना।
  • देश में युवा विकास एजेंसियों जैसे राज्य एवं गैर-राज्य एजेंसी को प्रशिक्षण एवं विशेष सेवा द्वारा पेशेवर क्षमता का विकास करना।
  • युवा संबंधित गतिविधियों में शामिल युवा संगठनों, शैक्षणिक एवं प्रशिक्षण संस्थानों, अनुसंधानकर्ताओं, स्कॉलरों एवं युवा लोगों हेतु विश्व स्तरीय आधुनिक स्त्रोत केन्द्र की स्थापना जैसे पुस्तकालय एवं अन्य संबंधित सेवा एवं सहूलियतें प्रदान करना।
  • क्रिया शोध और अध्ययन के एक व्यवस्थित और व्यापक कार्यक्रमों के माध्यम से, देश में युवा लोगों के जीवन में प्रभाव डालने वाले सभी विषयों एवं मुद्दों पर प्रमाणित एवं विश्वसनीय डाटा तैयार करना।

संस्थान का युवा विकास के सभी संबंधित विषयों पर अंतरराष्ट्रीय समन्वयन के सवंर्धन हेतु निम्न द्वारा कार्यः

  • युवा संबंधित गतिविधियों में व्यस्त अन्तर्राष्ट्रीय संगठनों एवं अन्य देश के राष्ट्रीय युवा विकास संस्थानों, विशेषकर एशिया क्षेत्र में फलदाय एवं चिरस्थायी संबंध स्थापित करना।
  • विश्व भर में युवा लोगों के लाभ हेतु संयुक्त कार्यक्रम एवं परियोजनाओं का आयोजन।
  • युवा संबंधित विषयों पर आम सहमति के निर्माण पर कार्य करना।
  • अन्तर्राष्ट्रीय स्तर एवं पाठ्यक्रम के अनुकूल युवा विकास के क्षेत्र से अन्य देशों के प्रतिभागियों को प्रशिक्षण प्रदान करना।
  • युवा विकास एजेंसी के राष्ट्रीय नेटवर्क की स्थापना एवं उनका पोषण और उनहे समन्वयन एवं सहयोग हेतु प्रोत्साहित करना।
  • देश के युवा लोगों के जीवन को प्रभावित करने वाले विषयों पर चर्चा करने, परामर्श करने एवं अपने विचारों को बाँटने हेतु देश के युवा लोगों एवं अन्य संबंधित संगठनों, व्यक्तियों को एक मंच प्रदान करना।
  • संस्थान को युवा विकास में एक उत्कृष्ठ केन्द्र के रूप में स्थापित करने में एक सक्रीय भागिदार होने हेतु संस्थान के पेशेवर कर्मियों में आवश्यक विशेषज्ञता एवं क्षमता को विकसित करना।

रा.गाँ.रा.यु.वि.सं. का उद्देश्य

  • युवा विकास के क्षेत्र में उन्नत अध्ययन के संस्थान के रूप में उभरना।
  • क्रिया एवं अनुप्रयुक्त अनुसंधान का आरंम्भ करना।
  • समावेशी विकास और राष्ट्र निर्माण में भाग लेने के लिए युवाओं को सशक्त बनाना।
  • युवा विकास के क्षेत्र में उच्च शिक्षा प्रदान करना।
  • नीति अनुसंधान, मूल्यांकन और युवा कार्यक्रमों के प्रभाव का विश्लेषण करना।

रा.गाँ.रा.यु.वि.सं. के अधिदेश

1.  युवा कार्यक्रमों, नीतियों तथा कार्यान्वयन-रणनीतियों के लिए एक संसाधन-अभिकरण तथा चिन्तन-भंडार के रूप में कार्य करना।

2.  अंतिम लक्षयों के रूप में सामाजिक समरसता तथा राष्ट्रीय एकता को ध्यान में रखते हेुए, युवा के लिए बहु-मुखी कार्यक्रमों का निर्माण करना।

3.  ग्रामीण एवं शहरी युवा समुदाय के लिए देश में युवा प्रशिक्षण, युवा कार्य तथा युवा विकास के लिए एक फेसिलिटेटर और नोडल एजन्सी के रूप में बढ़ना तथा विकसित होना।

4.  युवा के क्षेत्र में उच्च शिक्षा के संस्थान के रूप में कार्य करना तथा उक्त प्रयोजन के लिए अपेक्षित प्रकार की व्यावसायिक श्रेष्ठता को बढ़ाना।

5.  युवा कार्यकर्ताओं के बीच में राष्ट्रीय स्वाभिमान, राष्ट्रीय गन्तव्यों की जागरूकता तथा राष्ट्रीय मूल्यों के देशीकरण की भावना पैदा करने की दृष्टि से अपने कार्यक्रमों को तैयार करना।

6.  युवा कार्यकर्ताओं एवं कार्यकारियों के समर्पित केडर का अभिप्रेरण तथा सृजन के लिए नये विचारों एवं नव प्रवर्तक  कार्यक्रमों का निर्माण।

7.  युवा विकास में क्रियाशील एवं उपभोक्ता-आधारित अनुप्रयुक्त अनुसंधान एवं मूल्यांकन अध्ययन को प्रोत्साहन देना तथा चलाना और एतद्वारा क्रमबद्ध एवं वैज्ञानिक ढंग से युवा कार्यक्रमों को आवश्यक दबाव प्रदान करना।

8.  युवा विकास से संबंधित सूचना प्रकाशन एवं दस्तावेजीकरण के लिए एक केन्द्र के रूप में कार्य करना।

9.  युवा क्षेत्र में सेवारत कर्मचारियों के लिए संस्थागत प्रशिक्षण प्रदान करना।

10. युवा कार्य पर एक प्रयोगशाला के रूप में कार्य करसकनेवाली समुचित युवा-विस्तार परियोजनाएं एवं सेवाएं प्रदान करना।

11.अपने कार्यक्रमों और क्रियाकलापों को राष्ट्रीय युवा नीति के प्रोत्साहन से जोड़ना।

2.

3. मे कार्य विधि :

4. अपने कार्यों के निर्वहन के लिए संस्थान द्वारा निर्धारित मानदंड

5. एनआईएस या अपने कर्मचारियों द्वारा मानित कार्य के निर्वहन के लिए इस्तेमाल किए जा रहे नियम, विनियम, अनुदेश, मैनुअल और रिकॉर्ड।

6. अपनी नीति या कार्यान्वयन के संबंध में परामर्श या जनता के सदस्यों द्वारा प्रतिनिधित्व के लिए मौजूद व्यवस्था का विवरण।

7. दो या अधिक व्यक्तियों से मिलकर इसके भाग के रूप में अथवा सलाह के प्रयोजन के लिए गठित बोर्डों, परिषदों, समितियों और अन्य निकायों, और उन बोर्डों, परिषदों, समितियों और अन्य निकायों की बैठकें तथा ऐसी बैठकों के कार्यवृत्त जनता के लिए सुलभ में उपलब्ध हैं।

8. इसके अधिकारियों और कर्मचारियों की निर्देशिका:

9. इसके विनियमों के अनुरूप प्रदान किये गये मुआवजे की प्रणाली सहित अक्टूबर 2015 के महीने के लिए इसके अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा प्राप्त मासिक पारिश्रमिक

10. जुलाई 2016  माह का वेतन भुगतान विवरण

11. नाम, पदनाम, जन सूचना अधिकारी और अन्य विवरण

अपील-प्राधिकारी
डॉ. लता पिल्लै
निदेशक
राजीव गांधी राष्ट्रीय युवा विकास संस्थान
श्रीपेरुम्बुदूर – 602 105, तमिलनाडु

टेलिफैक्स – 044-27163227

ईमेल: lathapillai@rgniyd.gov.in (लिंक ई-मेल भेजता है)

 

 

लोक सुचना अधिकारी
श्री ए. वेलु
सहायक रजिस्ट्रार
राजीव गांधी राष्ट्रीय युवा विकास संस्थान

श्रीपेरुम्बुदूर – 602 105, तमिलनाडु

टेलिफैक्स – 044-27163227

ई- मेल: velu-rgniyd@gov.in (लिंक ई-मेल भेजता है) / velu.rgniyd@gmail.com