शैक्षणिक विभाग

रा.गाँ.रा.यु.वि.सं. देश में युवाओं के विकास के लिए विभिन्न शैक्षणिक क्षेत्रों में सक्षम पेशेवरों का कैडर विकसित करने हेतु के राष्ट्रीय मूल्यों के अनुरूप उभरते विकास की जरूरतों और युवा लोगों और पदाधिकारियों की आवश्यक्ताओं और आकांक्षाओं को पूर्ण करने हेतु उचित और प्रवीण पाठ्यक्रमों को डिजाइन करने का प्रयास करता है। वर्तमान में पेश किए जा रहे  अकादमिक पठ्यक्रमों को दुनिया भर में प्रतिष्ठित शैक्षिक संस्थानों द्वरा पेश किए जा रहे पठ्यक्रमों के नमूनों और अंतरराष्ट्रीय मानकों और पाठ्यक्रम आवश्यकताओं के आधार पर तैयार किया गया है ।

विभागों के मुख्य कार्य :

  • ज्ञान, कौशल, नैतिकता आदि के संबंध मे युवा विकास मे स्नातकोत्तर डिग्री प्रदान करना, जिसद्वरा देश के भीतर और विदेशों में युवा विकास के क्षेत्र को एक पेशे के रूप में लेने के इच्छुक युवा पेशेवरों तक संस्थान के अकादमिक पाठ्यक्रमों को  व्यापक पहुँच प्रदान करना है।
  • संस्थान के शैक्षिक/ प्रशिक्षण संकायों के पेशेवर क्षमताओं के संवर्धन के लिए अंतरराष्ट्रीय ख्याति के विश्वविद्यालयों और संस्थानों के साथ आदान-प्रदान कार्यक्रमों का आयोजन ।
  • छात्रों को उनके चयनित विषय में प्रवीणता प्राप्त करने के लिए प्रतिष्ठित संस्थानों /विश्वविध्यालयों के साथ छात्र विनिमय कार्यक्रमों का आयोजन ।
  • वैश्विक रोजगार के बाजार में प्रतिस्पर्धा करने के लिए सक्षम बनाने हेतु और व्यापक सामाजिक और सांस्कृतिक विविधता से उन्मुख कराने के लिए छात्रों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के साथ इंटर्नशिप और प्लेसमेंट प्रदान करना ।
  • मौजूदा पाठ्यक्रम को रोजगार एजेंसियों की जरूरतों के अनुरूप बनाने के लिए और देश के प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानों के मानकों के साथ समता सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न पाठ्यक्रमों की समीक्षा करना।
  • संस्थान के अनुसंधान, प्रशिक्षण और शैक्षिक कार्यक्रमों के अध्यापन मे सहायता के लिए डॉक्टरेट फैलोशिप प्रादान करना।

संस्थान के संकायों और छात्रों के लिए विशेषज्ञ शैक्षिक प्रवचन प्रदान करने हेतु प्रख्यात संस्थानों के विद्वानों, प्रोफेसरों और उत्कृष्ट कार्यकर्ताओं की विशेषज्ञता का उपयोग।